‘पेड़ लगाओ, दिल्ली बचाओ’

दिल्ली में निरन्तर बढ़ रहे प्रदूषण के लेवल को कम करने और राजधानी को हरा भरा बनाने के उद्देश्य से आपके अपने अखबार ‘दिल्ली की सेल्फी ’ ने एक नई पहल की है।‘पेड़ लगाओ, दिल्ली बचाओ’ के नारे के  साथ ‘दिल्ली की सेल्फी ’ ने करौल बाग फ्रेंड्स क्ल ब के साथ मिल कर नव विक्रमी संवत्सर और नवरात्र के पहले दिन 8 अप्रैल को करौल बाग क्षेत्र में अपने इस महा अभि यान का आगाज कि या। कार ्यक्रम को प्रिंटिग सपोरट ‘एक प्रिंट’ की ओर से मिला । ‘दिल्ली की सेल्फी ’ के सहयोगी अखबार ‘अलर ्ट टाइम्स’ ने भी इस अभि यान को सफल बनाने के लिये अपना भरपूर योगदान दिया। इस अभियान का मुख्य मकसद पूरी दिल्ली में कुल एक लाख सेज्यादा पेड़ लगाकर दि ल्ली को हरा भरा बनाना है। करौल बाग में आयोजित कारयक्रम का शुभारंभ नॉर्थ दि ल्ली के महापौर श्री रवींद्र गुप्ता ने पेड़ लगाकर कि या। इस अवस र पर उन्होंने कहा कि जो काम सरकारों को करना चाहि ये वो काम ‘दि ल्ली की सेल्फी ’ और सा माजि क संस्थाएं मिल कर कर रही हैं। उन्होंने कार ्यक्रम में मौजूद लो गों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर हमें अपनी आने वाल ी पीढ़ि यों को सुरक्षित और स्वस्थ देखना है तो हमें अभी से प्रदूषण को कम करने के लि ये सार्थ क उपाय करने होंगे। उन्होंने ‘दि ल्ली की सेल्फी ’ के इस प्रयास की भरपूर सराहना की और कहा कि यहां मौजूद लो गों का उत्सा ह देखकर ऐसा लग रहा है कि ये अखबार आने वाल े दि नों में एक नई बुलंदि यों को छू लेगा और एक साल से पहले ही एक ला ख पौधे लगाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा।
इस मौके पर नॉर्थ एमसीडी में सदन के नेता योगेंद्र चंदोलि या ने भी पेड़ लगाकर कारयक्रम को और आगे बढ़ाया। उन्होंने भी इस अवस र पर कहा कि ‘दि ल्ली की सेल्फी ’ एक ऐसा अभि यान चला रही है जिस े बड़ी बड़ी संस्था एं भी करने के बारे में नहीं सो चती। उन्होंने कहा कि पूरी दि ल्ली में एक ला ख पेड़ लगाने का जो संकल्प इन्होंने लि या है वो वा स्तव में बहुत ही काबिल े ता रीफ है। उन्होंने वहां पर मौजूद लो गों से अपील करते हुए कहा कि हम सबको अपने घर के आगे एक पौधा जरूर लगाने का संकल्प लेना चाहि ये।

 मिशन 1 लाख पेड़ का मुख्य मकसद पूरी दिल्ली में कुल एक लाख सेज्यादा पेड़ लगाकर दि ल्ली को हरा भरा बनाना है। आर्मी पब्लिक स्कूल ने इस अभि यान को सफल बनाने के लिये अपना भरपूर योगदान दिया

‘दिल्ली की सेल्फी’ द्वारा दिल्ली में 1 लाख पेड़ लगाने के मुहिम को आगे बढ़ाते हुए २३ जुलाई को धौलाकुंआ स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में बच्चों के द्वारा पौधा रोपण किया गया। इस अवसर पर ‘दिल्ली की सेल्फी’ के प्रधान संपादक जतिंदर बीर सिंह सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित रहें। इस मुहीम में स्कूल का पूरा सहयोग मिला । बच्चों में बहुत उत्साह था ।
स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती मृदुला पन्त ने इस मुहिम की प्रशंसा करते हुए आयोजक की सराहना की और उन्हें धन्यवाद देते हुए भविष्य में ऐसे कार्यक्रमों में पूरा सहयोग देने का भरोसा भी दिया । उन्होंने कहा यह एक बेहद सराहनीय कदम है जिसे ‘दिल्ली की सेल्फी’ जैसे जिम्मेदार अखबार ने अपने कंधों पर लिया है । इस अवसर पर ‘दिल्ली की सेल्फी’ की ओर से श्री दिनेश कुमार ने प्रिंसिपल श्रीमती मृदुला पन्त को प्रशांसा पत्र दे कर सम्मानित किया।
वहीँ विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद जगत सिंह लोहिया, उपाध्यक्ष दिल्ली कैंट काँटोंमेंट बोर्ड एवं प्रियंका चैधरी फाइनेंस कमेटी DCCB ने भी दिल्ली की सेल्फी द्वारा शुरू की गयी इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए भविष्य में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया ।
इस मुहीम के बारे में बताते हुए जतिन्दर जी ने कहा कि इस कार्यक्रम में बच्चों को जोड़ने का मुख्य उद्देश्य है कि उनमें पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाना और उनके माध्यम से समाज के दूसरे लोगों को हरियाली के इस कार्यक्रम को विस्तार देना है ।
उन्होंने आगे कहा कि वैसे तो दिल्ली सहित देश भर में पेड़ लगाने के कई कार्यक्रम होते रहते हैं किन्तु केवल पेड़ लगाना ही पर्याप्त नहीं है उसकी देखभाल भी जरुरी है ताकि उसे सूखने या मरने से बचाया जा सके तभी पेड़ लगाने का महत्त्व है ।

चित्र प्रदर्शनी