स्कॉटलैंड यार्ड पर जासूसी के लिए भारतीय हैकरों का इस्तेमाल करने का आरोप

Image result for स्कॉटलैंड यार्ड पर जासूसी के लिए भारतीय हैकरों का इस्तेमाल करने का आरोप

भाषा: ब्रिटेन की पुलिस निगरानी संस्था को लिखे एक अनाम पत्र में दावा किया गया है कि स्कॉटलैंड यार्ड :महानगर पुलिस: ब्रिटिश पत्रकारों, पर्यावरण के हिमायती लोगों और कार्यकर्ताओं के ईमेल अकाउंट की अवैध जासूसी करने के लिए भारत में हैकरों का इस्तेमाल करने के आरोप का सामना कर रही है।
भंडाफोड़ करने वाले एक शख्स :व्हिसलब्लोअर: के एक पत्र में आरोप लगाया है कि मेट्रोपोलिटन पुलिस की एक गुप्त इकाई ने कई बरसों तक भारतीय पुलिस में मौजूद संपर्कों का इस्तेमाल किया, ताकि पासवर्ड हासिल कर सकें और लक्षित लोगों की निगरानी कर सकें।

ब्रिटेन के स्वतंत्र पुलिस शिकायत आयोग :आईपीसीसी: ने एक जांच शुरू की है। दरअसल, पत्र ग्रीन पार्टी के पूर्व नेता बैरोनेस जेनी जोंस को भेजा गया था। इस पत्र में ग्रीनपीस के लिए अभियान चलाने वाले चार लोगों के और पत्रकारों तथा फोटोग्राफरों के ईमेल अकाउंट के पासवर्ड हैं।

‘द गार्डियन’ अखबार में प्रकाशित पत्र के अंश के मुताबिक, ‘‘कई बरसों तक इकाई कार्यकर्ताओं का ईमेल अकाउंट अवैध रूप से हासिल करती रही।’’ अखबार ने इस बात की पुष्टि की है कि ज्यादातर पासवर्ड सही हैं।

जोंस ने कहा, ‘‘मैंने स्वतंत्र पुलिस शिकायत आयोग से तेजी से काम करने का अनुरोध किया है ताकि और अधिक साक्ष्य मिल सके और यह पता चल सके कि इस हरकत से पीड़ित कितने लोग हैं।’’ अखबार के प्रवक्ता ने बताया कि यह आरोप कि महानगर पुलिस ने गार्डियन के पत्रकारों का ईमेल अकाउंट हासिल कर लिया बहुत अधिक चिंताजनक है और हम इन दावों की एक पूर्ण और गहन जांच की उम्मीद करते हैं।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें