राष्ट्रपति भवन में कल से नवोन्मेषों का जश्न

Image result for फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन

भाषा: जमीनी स्तर के नवोन्मेषों को विकास का अहम अंग बनाने और इनके लिए देशभर में एक सहायक माहौल बनाने के लिए राष्ट्रपति भवन में ‘फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन’ का आयोजन किया जा रहा है।

राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा यह समारोह चार मार्च से दस मार्च तक चलेगा।

इस अवसर पर देशभर से चुने गए जमीनी नवोन्मेषकों को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पुरस्कृत करेंगे और 10 चुनिंदा नवोन्मेषकों को एक सप्ताह से अधिक समय तक राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के मेहमान के रूप में रहने का भी अवसर दिया जाएगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाले स्वायत्त संस्थान राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान के संस्थापक डॉ अनिल के गुप्ता ने ‘भाषा’ से कहा, ‘‘इस समारोह के आयोजन का उद्देश्य जमीनी स्तर के नवोन्मेषकों को यह बताना है कि इस देश को उनकी रचनात्मकता की कद्र है। तभी तो उन्हें सम्मानित करने के लिए देश में सर्वोच्च प्रतिष्ठा रखने वाले स्थानों में से एक स्थान यानी राष्ट्रपति भवन के दरवाजे उनके लिए खोले जाते हैं।’’ चार मार्च को राष्ट्रपति कुल 37 नवोन्मेषकों को पुरस्कृत करेंगे। इसके बाद वह जमीनी नवोन्मेषकों की प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें