मोदी ने छोटे मछुआरों के लिए योजना घोषित की

Image result for modi at somnath today

भाषा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे एवं हाशिये पर रहने वाले मछुआरों के लिए एक करोड़ रूपये तक रिण मुहैया कराने के लिए आज एक योजना घोषित की जिससे वे आधुनिक नावें खरीद पायेंगे और उसकी मदद से अधिक मछली पकड़ने के लिए गहरे समुद्र में जा सकेंगे।
मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश दमन एवं दीव के दीव में एक जनसभा में कहा, ‘‘हम गरीब मछुआरों के लिए एक योजना ला रहे हैं जो अपनी छोटी नावों के चलते गहरे समुद्र में नहीं जा पाते और पर्याप्त मछली नहीं पकड़ पाते।’’ मोदी ने कहा, ‘‘योजना का मसौदा लगभग तैयार है अैर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इसके तहत हम गरीब मछुआरों से अपने गांवों में एक समूह बनाने के लिए कहेंगे। समूह को मुद्रा योजना के तहत एक करोड़ रूपये तक रिण दिया जाएगा। केंद्र राशि में 50 प्रतिशत योगदान करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें :समूह: को मछली पकड़ने के लिए बड़ी नावें दी जाएंगी जो 12 समुद्री मील तक जा सकेंगी जहां बड़ी संख्या में मछलियां रहती हैं। छोटे मछुआरे अलग अलग मछली पकड़ने की बजाय ऐसे समूह का हिस्सा बनकर लाभ साझा कर सकते हैं।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे लोग जिनके पास योजना में सुधार के लिए कोई सुझाव है वह दमन एवं दीव प्रशासन के जरिये उन्हें बता सकते हैं।

उन्होंने समुद्र किनारे स्थित दीव में कहा, ‘‘हमने देश के तटीय क्षेत्र को विकसित करने के लिए विभिन्न कदम उठाये हैं। हमने सागरमाला परियोजना शुरू की है जिसके तहत हम आठ लाख करोड़ रूपये का निवेश करेंगे।’’ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन तटीय जिले के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि दीव में भारत के अन्य स्थानों की तरह असंतुलित लिंग अनुपात नहीं है।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें