मिस्र के कॉप्टिक चर्च पर आईएसआईएस के धमाकों में 36 की मौत, 140 जख्मी

Image result for मिस्र के कॉप्टिक चर्च पर आईएसआईएस के धमाकों में 36 की मौत, 140 जख्मी

भाषा: मिस्र के दो शहरों तांता और एलेक्जेंड्रिया में रविवार की प्रार्थना के लिये कॉप्टिक चचोर्ं में जुटे श्रद्धालुओं की भीड़ को निशाना बनाते हुये आईएसआईएस द्वारा किये गये दो अलग-अलग बम धमाकों में कम से कम 36 लोगों की मौत हो गयी और 140 अन्य घायल हो गये। हाल के वषरें में यहां अल्पसंख्यक इसाईयों पर किया गया यह सबसे बड़ा हमला है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक पहला धमाका काहिरा से करीब 120 किलोमीटर दूर नील डेल्टा में तांता शहर के सेंट जॉर्ज कॉप्टिक चर्च में हुआ। इसमें 25 लोगों की मौत हो गयी जबकि 71 अन्य घायल हो गये।

सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि शुरआती जांच में संकेत मिले है कि ईस्टर से पहले के रविवार के मौके पर चर्च में इसाई प्रार्थना के दौरान एक शख्स ने चर्च में विस्फोटक उपकरण रखे। हालांकि अन्य का कहना है कि एक आत्मघाती हमलावर ने इस हमले को अंजाम दिया।

विस्फोट में चर्च के हॉल में अगली कतार में बैठे लोगों को निशाना बनाया गया था। इस धमाके में मारे जाने वालों में तांता कोर्ट के प्रमुख सैमुअल जार्ज भी शामिल हैं।

पुलिस ने कहा कि इसके कुछ घंटों बाद अलेक्जेंड्रिया के मनशिया जिले के सेंट मार्क्‍स कॉप्टिक ऑथरेडॉक्स कैथ्रेडल में भी एक आत्मघाती हमलावर ने धमाका किया।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक एलेक्जेंड्रिया के आत्मघाती बम धमाके में पुलिस कर्मियों समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हुई है जबकि 66 अन्य घायल हो गये।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें