प्रधानमंत्री ने देश की सबसे लंबी चेनानी-नाश्री सुरंग को राष्ट्र को समर्पि्रत किया,

Image result for PM biggest tunnel in india

-नित्यानंद गायेन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अप्रैल को देश की सबसे लंबी चेनानी-नाश्री सुरंग का उद्घाटन किया जो हर मौसम में कश्मीर घाटी को जम्मू से जोड़े रखेगी और 31 किलोमीटर की दूरी कम करेगी। प्रधानमंत्री ने यहां राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की उपस्थिति में नौ किलोमीटर लंबी चेनानी-नाशरी सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया जिसका निर्माण 2500 करोड़ रूपये की लागत से हुआ है।
उद्घाटन के बाद मोदी ने वोहरा और महबूबा के साथ सुरंग में खुली जीप में कुछ दूरी तक यात्रा की। प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने उन अभियंताओं के साथ फोटो खिंचवायी जो इस सुरंग के निर्माण में शामिल थे। हिमाच्छादित ऊंचे पहाड़ों के नीचे से गुजरने वाली इस सुरंग से यात्रा दो घंटे कम हो जाएगी और जम्मू एवं उधमपुर से रामबन, बनिहाल और श्रीनगर जाने वाले यात्रियों को सभी मौसम में सुरक्षित यात्रा प्रदान करेगी।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार रोजाना करीब 27 लाख रूपयेे के ईंधन की बचत होने की उम्मीद है।
जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि घाटी के युवाओं के पास दो विकल्प हैं- टूरिज्म या टेररिज्म। उन्होंने कहा कि 40 साल से खेले जा रहे खून के खेल से किसी का फायदा नहीं हुआ।
यह सुरंग भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब उधमपुर में प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित कर रहे थे तब मंच पर जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री भी मौजूद थीं। मुख्यमंत्री महबूबा ने कहा कि मोदी जो ठान लेते हैं उसे वह पूरा करके ही छोड़ते हंै।
मोदी ने कहा कि घाटी के युवाओं को फैसला करना होगा कि वो किसके साथ हैं। मोदी ने इशारों ही इशारों में, नाम लिए बिना, पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सीमा पार वाले खुद को ही नहीं संभाल पा रहे हैं। चेनानी-नाश्री सुरंग भारत की पहली और दुनिया की छठी ऐसी सुरंग है जिसमें ’ट्रांसवर्स वेंटिलेशन सिस्टम’ (कई सप्लाई माध्यमों से पूरी सुरंग में फ्रेश हवा का आना) लगा है। इससे पैसेंजर्स को ताजा हवा मिलती रहेगी। यह एशिया की सबसे लंबी सुरंगों में से एक है। यह सुरंग 286 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर फोर लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा है। इस सुरंग में 124 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। किसी भी तरह के सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए इसमें अडवांस स्कैनर भी लगे हुए हैं। अच्छी दृश्यता के लिए यह सुरंग थ्री टीअर लाइटिंग सिस्टम से लैस है।
यहां मोबाइल नेटवर्क की भी समस्या नहीं आएगी। बीएसएनएल, एयरटेल और आइडिया ने सुरंग के भीतर सिग्नल की व्यवस्था की है।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें