प्रति वर्ष स्पेक्ट्रम नीलामी का विचार प्रगतिशील : मित्तल

Image result for Sunil Mittal

भारत सरकार के हर साल स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल का कहना है कि यह वाकई में एक ‘प्रगतिशील’ कदम है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले वित्त वर्ष में स्पेक्ट्रम नीलामी की कोई जरूरत नहीं है।

मित्तल ने पीटीआई-भाषा को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ जिस तरह उन्होंने (दूरसंचार सचिव) ने यह बात रखी है कि हर साल स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी, भले ही उद्योग जगत को इसकी जरूरत हो या ना हो, यह अपने आप में एक प्रगतिशील विचार है वास्तव में यह विश्वभर में एक अच्छा अ5यास बनेगा।’’ दूरसंचार सचिव जे. एस. दीपक ने कुछ दिन पहले कहा था कि सरकार स्पेक्ट्रम नीलामी को सालाना आयोजन बनाने पर विचार कर रही है और अभी इस पर दूरसंचार नियामक ट्राई से सिफारिशें मांगी गई हैं।

दीपक ने कहा था कि सरकार की योजना उद्योग जगत को उनके हित में एक विकल्प देने की है ताकि अच्छी गुणवत्ता वाली मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने में कभी भी स्पेक्ट्रम की कमी नहीं हो।

हालांकि दीपक को हाल ही में ‘तत्काल प्रभाव’ से दूरसंचार मंत्रालय से वाणिज्य मंत्रालय में हस्तांतरित कर दिया गया है।

पिछले कुछ सालों में स्पेक्ट्रम की कीमत के ‘नियंत्रण से बाहर’ होने पर उसकी ‘वहनीयता’ के बारे में हाल ही में मित्तल ने कहा था कि कम से कम 2017-18 में तो नीलामी की जरूरत नहीं है।

हालांकि उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नए सेवाप्रदाताओं के आने से दूरसंचार सेवाप्रदाताओं को परेशानी हो रही है लेकिन फिर भी उन्हें प्रतिस्पर्धा को संभालने के लिए अपना निवेश बढ़ाना होगा।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें