नेताओं को असहिष्णुता, नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए: संरा प्रमुख

Image result for संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र, 22 मार्च :भाषा: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने विश्व के नेताओं से असहिष्णुता के खिलाफ और नस्ल, धार्मिक विश्वास एवं जातीयता के आधार पर भेदभाव मिटाने के लिए ‘‘आवाज उठाने’’ का अनुरोध किया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कल महासभा में ‘अंतरराष्ट्रीय नस्ली भेदभाव उन्मूलन दिवस’ के मौके पर कहा, ‘‘उथल पुथल और बदलाव के समय में, असुरक्षित समुदायों को समस्याओं की जड़ बताना आसान है, लोगों को उनकी नस्ल, राष्ट्रीयता, जातीयता, धर्म या लैंगिक रूझान के कारण निशाना बनाया जा रहा है।’’ गुटेरेस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून देशों से आह्वान करता है कि सामान्य, आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक जीवन के सभी क्षेत्रों में सभी आधारों पर भेदभाव बंद करने के लिए असरदार कदम उठाए जाने चाहिएं।

उन्होंने कहा कि देशों को सतर्क और तत्काल रूप से कदम उठाने वाला बनना चाहिए जिसमें नस्ली, राष्ट्रीय और धार्मिक घृणा का उकसावा बंद होना शामिल है। उन्हें अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी संरक्षण व्यवस्था की शुद्धता को बरकरार रखना चाहिए। नेताओं को घृणा फैलाने वाले भाषण के खिलाफ बोलना चाहिए और इसका जवाब देना चाहिए।

शरणार्थी, महिलाओं और अल्पसंख्यकों की दुर्दशा पर विशेषरूप से प्रकाश डालते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ‘‘बेहतर करने’’ की सामूहिक जिम्मेदारी एवं सभी मानवों के अधिकारांे के संरक्षण को रेखांकित किया।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें