ट्रंप से भेंट के बाद टेरीजा की नजर तुर्की के साथ रिश्ते मजबूत करने पर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हाल ही में मुलाकात कर चुकीं ब्रितानी प्रधानमंत्री टेरीजा मे आज अंकारा में तुर्की के नेताओं के साथ मुलाकात करने वाली हैं। इस मुलाकात से उनकी यह उम्मीद जुड़ी है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने से पहले तुर्की के साथ संबंधों को विस्तार दिया जाए और एक नया व्यापारिक संबंध बनाया जाए।

तुर्की राजधानी की एक दिवसीय यात्रा पर पहुंची टेरीजा राष्ट्रपति रेसेप तैयप एद्रोगन और प्रधानमंत्री बिनाली यल्दिरिम के साथ बातचीत करेंगी। प्रधानमंत्री बनने के बाद टेरीजा की यह पहली अंकारा यात्रा है।

बीते 15 जुलाई को तुर्की में तख्तापलट की विफल कोशिश और फिर हुई कड़ी कार्रवाई के बाद यूरोपीय संघ के कई देश अपने शीर्ष अधिकारियों को वहां भेजने से हिचकिचाते रहे हैं। लेकिन टेरीजा हाल में अंकारा का दौरा कर चुके कई वरिष्ठ ब्रितानी मंत्रियों की तरह यहां की यात्रा करेंगी।

प्रतीकात्मक रूप में तुर्की का दौरा टेरीजा की विदेश यात्रा का अंतिम चरण है। इससे पहले वह ट्रंप की पहली विदेशी मेहमान नेता बनकर व्हाइट हाउस गई थीं।

तुर्की 1960 के दशक से ही यूरोपीय संघ में शामिल होने की कोशिश करता रहा है। वह ब्रिटेन को अपनी इस कोशिश के समर्थक के रूप में देखता रहा है।

लेकिन जून में ब्रिटेन की ओर से ब्लॉक को छोड़ने के पक्ष में मतदान किए जाने के बाद से दोनों ही पक्ष संबंधों में एक नई गति लाने की कोशिश कर रहे हैं। लंदन गैर-यूरोपीय संघ देशों के साथ ब्रेग्जिट के बाद के व्यापारिक सौदों को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें