जयशंकर ने अमेरिकी एनएसए से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

भाषा: विदेश सचिव एस जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल मैकमास्टर से मुलाकात की और आतंकवाद से निपटने, द्विपक्षीय रिश्तों एवं भारत-अमेरिकी संबंधों को और आगे ले जाने के तरीकों पर बातचीत की।
जयशंकर और मैकमास्टर के बीच यह बैठक काफी मायने रखती है क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैकमास्टर को 10 दिन पहले ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर नियुक्त किया है।

समझा जाता है कि व्हाइट हाउस में हुयी इस बैठक में दोनों अधिकारियों ने सुरक्षा संबंधों, आतंकवाद से निपटने और रक्षा साझेदारी जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया ।

जयशंकर प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रयान से भी मिले और उनसे दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

भारतीय विदेश सचिव जयशंकर से मुलाकात करने के बाद रयान ने एक बयान में कहा, ‘‘ अमेरिका और भारत के बीच रिश्तों की जड़ें लोकतंत्र एवं स्वतंत्रता के साझे मूल्यों से जुड़ी हैं। ’’ रयान ने कहा, ‘‘ अहम साझेदारी को आगे बढ़ाने का हमारे पास एक बढ़िया मौका है और हम आर्थिक एवं सुरक्षा सहयोग के तरीकों पर चर्चा के जरिए ऐसा कर सकते हैं। ’

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें