गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट जारी की, कई कार्यर्कता नाराज

डीकेएस डेस्क, नयी दिल्ली,
गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में 76 उम्मीदवारों के नाम हैं। कई मौजूदा विधायकों का टिकट काटा गया है। दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने भी चुनाव मैदान में उतरने का एलान किया है। वो गुजरात के वड़गांव से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन उनके इस एलान से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं।
क्योंकि वड़गांव सीट पर कांग्रेस के मनिभाई वाघेला पहले से मैदान में हैं और वो मजबूत उम्मीदवार माने जाते हैं। जिग्नेश मेवाणी ने गैर भाजपाई दलों से अपने खिलाफ उम्मीदवार न उतारने की अपील की है। उनका कहना है कि आंदोलनकारी साथियों और युवा वर्ग की ये ख्वाहिश थी कि हम इस बार फासीवादी भाजपाइयों का सड़क के साथ-साथ चुनाव में भी मुकाबला करें और दबे-कुचले तबकों की आवाज बनकर विधानसभा जाएं। उधर, कांग्रेस की लिस्ट जारी होने के बाद टिकट नहीं पाने वाले लोगों के समर्थकों ने बनासकांठा और राज्य के अन्य जिलों में जमकर प्रदर्शन किया।
ये लोग वेजलापुर, दीसा, राधनपुर, अकोटा, वघोडिया आदि विधानसभा सीटों पर टिकट बांटे जाने विरोध कर रहे थे। कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में जिन लोगों को टिकट दिया गया है, उनमें छोटा उदयपुर से मोहन सिंह रथवा, बोरसाड से राजेंद्र परमार, झलोद से मितेश गरासिया, दाहेगाम से कामिनी बा राथोड, धनेरा से जोइता पटेल प्रमुख हैं। तीसरी लिस्ट में जिन 76 उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं उनमें 20 लोग पाटीदार समाज से हैं। जबकि 22 सिटिंग एमएलए हैं। साथ ही सात महिलाओं को भी जगह मिली है। बनासकांठा के 2 विधायकों के नाम भी काटे गए हैं, इन दोंनो ने ही राज्य सभा चुनाव में अहमद पटेल को वोट दिया था। पहले अहमद पटेल को वोट देने वाले सभी 43 विधायकों को फिर से टिकट देने का भरोसा दिया गया था। इस वजह से भी कार्यकर्ताओं में रोष है।
तीसरी सूची में चार सिटिंग एमएलए के टिकट काटे गए हैं। ये विधायक हैं ज्योतिभाई पटेल, दर्शीभाई खानपुरा, हीराभाई पटेल और नटवरसिंह ठाकोर।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें