ऑनलाइन चरमपंथी सामग्री प्रसारित करने के संबंध में 12 लोग गिरफ्तार

भाषा: चीन के मुस्लिम बहुल अशांत झिंजियान प्रांत में कथित तौर पर अतिवादी, अलगाववादी और फर्जी खबरें ऑनलाइन पोस्ट करने के मामले में जनवरी से मार्च के बीच 12 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने झिंजियान प्रांत में साइबरस्पेस प्रशासन के प्रशासनिक कार्यालय के हवाले से कहा है कि क्षेत्रीय सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो ने 12 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

उल्लेखनीय है कि चीन के अन्य प्रांतों से हान आबादी की बढ़ती बस्तियों को लेकर उईगर समुदाय के बीच बढ़ते असंतोष के कारण चीन का झिंजियान प्रांत पिछले कई वषरें से अशांत है।

चीन झिंजियान प्रांत और इसके बाहर होने वाले हिंसक हमलों के लिये अल-कायदा से संबद्ध समूह एवं अलगाववादी ईटीआईएम :ईस्ट तुस्तान इस्लामिक मूवमेंट: को जिम्मेदार मानता है।

बताया जाता है कि इसके सदस्य सीरिया और बीजिंग में लड़ने के लिये आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट :आईएस: में शामिल हो गये हैं। माना जाता है कि वे और हमले करने के लिए वापस यहां लौट आएंगे।

ग्लोबल टाइम्स की रपट के अनुसार गिरफ्तार किये गये संदिग्धों ने आतंकवाद, हिंसा, धार्मिक चरमपंथ और अलगाववाद संबंधी सामग्री प्रसारित की। इसके साथ ही उन्होंने ‘फर्जी खबरें’ और बदनाम करने वाली बयानबाजी भी की।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें