एड्रेस प्रूफ के तौर पर मान्य नहीं रहेगा पासपोर्ट


-डीकेएस डेस्क, नई दिल्ली,
अब पासपोर्ट दो तरह के रंग वाली जैकेट के साथ जारी किए जाएंगे. जिन आवेदकों के लिए इमीग्रेशन चेक जरूरी होगा, उन्हें नारंगी रंग के जैकेट वाली पासपोर्ट बुकलेट्स जारी की जाएंगी. वहीं जिन आवेदकों को इमीग्रेशन चेक की जरूरत नहीं होगी, उन्हें अभी की तरह ही नीले रंग की जैकेट वाली पासपोर्ट बुकलेट जारी की जाती रहेगी.
कांग्रेस ने सोमवार को मोदी सरकार द्वारा आव्रजन जांच कराने वाले पासपोर्ट धारकों को भगवा-नारंगी रंग के पासपोर्ट देने संबंधी निर्णय पर हमला करते हुए कहा कि भाजपा पर ‘‘भगवा’’ का जुनून सवार है और उसका यह कदम ‘‘भेदभाव’’ को बढ़ावा देने वाला है.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ने केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध किया और कहा कि काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीय कामगारों के साथ श्दोयम दर्जेश् वाले व्यवहार को स्वीकार नहीं किया जा सकता है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर कहा, ’इससे बीजेपी के भेदभावपूर्ण सोच का पता चलता है’.
विदेश मंत्रालय ने इस फैसले की घोषणा पिछले हफ्ते की थी. इसमें पासपोर्ट के आखिरी पन्ने को भी खत्म करने का प्रावधान है जिसमें धारक के पता जैसी तमाम जानकारियां होती हैं. हालांकि अभी जो नीले रंग के पासपोर्ट जारी किए गए हैं वो भी वैध रहेंगे और उनको बदलवाया भी जा सकेगा. ये पासपोर्ट उन लोगों के लिए जारी किए जाएंगे जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की है और वह विदेश काम के लिए जा रहे हैं. इनमें ज्यादातर खाड़ी देश जाते हैं. अब उनको इसके लिए संबंधित विभाग से अनुमति का प्रमाणपत्र लेना होगा.

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें