आखिर चला अश्विन का जादू, भारत ने आस्ट्रेलिया को 75 रन से हराया

Image result for india australia

भाषा: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के जुझारू अर्धशतकों के बाद आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की फिरकी का जादू आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर हावी रहा जिससे भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन जोरदार वापसी करते हुए 75 रन से जीत दर्ज करके चार मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी।
पिछले कुछ समय से खराब फार्म से जूझ रहे अश्विन ने 41 रन देकर छह विकेट हासिल किए जिससे 188 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम 35 . 4 ओवर में 112 रन पर ढेर हो गई। अश्विन ने अपने करियर में 25वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए।

तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी उम्दा गेंदबाजी करते हुए 30 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि इशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला। जडेजा ने अपने आठ ओवर में सिर्फ तीन रन दिए।

आस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान स्टीवन स्मिथ :28: और पीटर हैंड्सकोंब :24: ही 20 से अधिक रन बना पाए। टीम ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 11 रन जोड़कर गंवाए। इसमें से पांच विकेट अश्विन के खाते में गए।

आस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट 333 रन से जीता था जबकि दूसरे टेस्ट में भारत पहले दिन से ही बैकफुट पर था लेकिन कल अंतिम सत्र में और आज सुबह पुजारा :92: और रहाणे :52: ने पांचवंे विकेट के लिए 118 रन जोड़कर मेजबान टीम को मैच में बेहतर स्थिति में पहुंचाया जिसके बाद गेंदबाजों ने जीत की इबारत लिखी।

आज सुबह भारतीय टीम चार विकेट पर 213 रन से आगे खेलने उतरी लेकिन जोश हेजलवुड :67 रन पर छह विकेट: और मिशेल स्टार्क :दो विकेट पर 74 रन: की तूफानी गेंदबाजी के सामने दूसरी पारी में 97 . 1 ओवर में 274 रन पर सिमट गई।

लेखक के बारे में

उत्तर छोड़ दें